सुप्रीम कोर्ट में खोले गए वकीलों के चैंबर, ये गाइडलाइंस भी जारी

इंडिया 2डे न्यूज (आपके-साथ) देश-दुनिया।   नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट प्रशासन ने लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान परिसर में वकीलों के चैंबर खोल दिए. सुप्रीम कोर्ट ने चैंबर ब्लॉक में आने वाले सभी लोगों के लिए कुछ दिशानिर्देश जारी किए हैं जिसमें कहा गया है कि भीड़भाड़ से बचने के लिए हर चैंबर ब्लॉक के ‘ऑड-ईवन’ चैंबर नंबर की योजना SCBA और SCAORA संयुक्त रूप से तैयार कर सकते हैं, जो सप्ताहांत में वैकल्पिक रूप से खुलेगें.

वकीलों और उनके कर्मचारियों के लिए सप्ताह के दिनों में सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे और शनिवार को सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक प्रवेश की अनुमति होगी. इसके बाद ब्लॉक की सफाई होगी. रविवार और छुट्टियों पर, ब्लॉक सफाई और स्वच्छता के लिए बंद रहेंगे. वकीलों के चैंबर ब्लॉक में केवल वकीलों और उनके स्टाफ को आई कार्ड या अनुमति पत्र दिखाने पर ही प्रवेश मिलेगा, जो थर्मल-स्क्रीनिंग से गुजरेंगे और विधिवत स्व-घोषणा प्रपत्र / दैनिक रजिस्टर (संपर्क-पते के साथ विवरण) भरेंगे. इस शर्त का पालन न करने पर किसी भी चेंबर ब्लॉक में प्रवेश करने से रोक दिया जाएगा.

इसके अलावा SCBA और SCAORA कर्मचारी प्रत्येक चैंबर ब्लॉक के स्व-घोषणा पत्रों / दैनिक रजिस्टरों की प्रतियों को जल्द से जल्द रजिस्ट्री के लिए भेज देंगे, लेकिन यह विवरण दिन समाप्त होने से पहले भेज दिया जाना चाहिए। थर्मल स्क्रीनिंग के दौरान लक्षण पाए जाने वाले प्रवेशकों को ब्लॉक में प्रवेश से वंचित किया जाएगा.

मास्क न पहनने वाले प्रवेशकों को ब्लॉक में प्रवेश से वंचित किया जाएगा. वकील चैंबर ब्लॉक के अंदर अधिक भीड़-भाड़ से बचने के लिए, निर्धारित सामाजिक-दूरी मानदंडों के संदर्भ में, SCBA और SCAORA संयुक्त रूप से हर चैंबर ब्लॉक के ‘ऑड-ईवन’ चैंबर नंबर का विवरण तैयार कर सकते हैं और प्रसारित कर सकते हैं, जो वैकल्पिक रूप से सप्ताह के दिनों में खुलते हैं, जिसमें किसी भी समय किसी भी चैंबर का उपयोग करने वाले व्यक्तियों की अधिकतम संख्या का संकेत हो सकता है. नीचे आते समय सीढ़ियों का उपयोग करना अनिवार्य होगा.

प्रत्येक ब्लॉक में एक-प्रवेश बिंदु होगा, जिसमें रजिस्ट्री द्वारा प्रदान की गई हैंड-सैनिटाइज़र मशीन लगी होगी और SCBA/SCAORA अधिकृत कर्मियों और SCS कर्मचारियों द्वारा इसका संचालन किया जाएगा. SCBA/SCAORA अपने सदस्यों और उनके कर्मचारियों को सूचित कर सकता है कि चैंबर्स में एयर कंडीशनिंग मशीनों का संचालन प्रचलित महामारी की स्थिति में स्वास्थ्य-चिंताओं को बढ़ा सकता है. पिछले सप्ताह दिल्ली उच्च न्यायालय ने भी वकीलों को अदालत परिसर में तीन वकीलों के चैंबर्स ब्लॉक के उनके अपने चैम्बरों तक पहुंचने की अनुमति दी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *