कई राज्यों में रेड अलर्ट जारी, सभी को सावधान रहने की नसीहत

इंडिया 2डे न्यूज (आपके-साथ) देश-दुनिया। उत्तर भारत के कई हिस्सों में तापमान के 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक होने के बाद, मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान में अगले 2 दिनों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2-3 दिनों में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि आईएमडी ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में चलने वाली लू की संभावना को देखते हुए ‘औरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि अगले 2-3 दिनों में कुछ हिस्सों में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है. श्रीवास्तव ने कहा कि गर्मी के मौसम में यह पहली बार है जब हीटवेव (लू) के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. शनिवार को राजस्थान के पिलानी में 46.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिल्ली एनसीआर समेत मैदानी इलाकों वाले राज्यों में अगले कुछ दिन टेम्परेचर हाई रहने वाला है. पश्चिमोत्तर भारत में लू (Heat Wave) चलने के कारण शहर में अगले तीन और चार दिन में भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान है. सोमवार यानी आज तापमान 45 डिग्री तक जा सकता है. बता दें कि 23 मई को इस मौसम का सबसे गर्म दिन रहा और तापमान 46 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया. जो सामान्य से करीब 6 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि लू के कारण भीषण गर्मी पड़ रही है. यह क्रम आगे भी जारी रहेगा. आईएमडी के मुताबिक ताजा पश्चिमी विक्षोभ और निचले स्तर पर पूर्वी हवाओं के चलने से 28 मई को तेज गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है. 28 मई की रात से वेस्‍टर्न डिस्‍टर्बेंस का असर दिखेगा। इसके बाद तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है जिससे तापमान में गिरावट आ सकती है और पारा 38-39 डिग्री तक पहुंच सकता है. मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर में 29-30 मई को 60 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से धूलभरी आंधी चलने का अनुमान है। लू क्या है और कब गर्म हवा को लू कहा जाता है? दरअसल, जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस हो और यह सामान्य तापमान से 4.5 डिग्री से 6.4 डिग्री सेल्सियस ज्यादा हो तो उस स्थिति को लू या हीट वेब कहा जाता है। मैदानी इलाकों के लिए, लू की घोषणा तब की जाती है जब वास्तविक अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से 47 डिग्री सेल्सियस या फिर उससे ऊपर होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *